What is a positive body image-एक सकारात्मक शारीरिक छवि

एक सकारात्मक शारीरिक:What is a positive body image

एक सकारात्मक शरीर की छवि वह है जिसके लिए हम सभी को प्रयास करना चाहिए। यह तब होता है जब आप खुद को जानते हैं और आप कौन हैं। आपको अपने आकार, आकार और वजन के बारे में बहुत सही धारणा है। आप खुद को वैसे ही देखते हैं जैसे आप वर्तमान में हैं। आप खुद को स्वीकार करते हैं, भले ही आप अधिक वजन वाले हों। आप खुद पर विश्वास करते हैं और कुछ बेहतर करने का प्रयास करते हुए खुद से प्यार करते हैं। जब आपके पास सकारात्मक शरीर की छवि होती है, तो भोजन, वजन, कैलोरी, व्यायाम आदि के बारे में सोचने में समय नहीं लगता है। आपको गर्व है कि आप कौन हैं और अपने शरीर में सहज महसूस करते हैं।What is a positive body image

What is a positive body image-एक सकारात्मक शारीरिक छवि

बहुत से लोग जो द्वि घातुमान खाने के विकार से पीड़ित हैं, उनके शरीर की सकारात्मक छवि नहीं होती है। इसके बजाय, उनके पास बहुत विकृत छवियां हैं कि वे खुद को कैसे देखते हैं। अपने लिए सकारात्मक शरीर की छवि बनाने के छह तरीके यहां दिए गए हैं।

What is a positive image-एक सकारात्मक शारीरिक छवि 

 1. उन लोगों की सूची बनाएं जिनकी आप प्रशंसा करते हैं। लिखिए कि आप प्रत्येक व्यक्ति की प्रशंसा क्यों करते हैं। जब आप अपनी पसंद की विशेषताएँ लिख रहे हों, तो ध्यान दें कि आप क्या लिख ​​रहे हैं।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप ओपरा के लिए बहुत सम्मान करते हैं। आपकी सूची में लोगों के प्रति उसकी उदारता, वह जिस चीज में विश्वास करती है उसका समर्थन करने की उसकी इच्छा, और उसका मजबूत चरित्र जो सफलता के लिए चला गया, चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से आई हो। आप ओपरा को उसके लुक्स की वजह से पसंद नहीं करते हैं; आप दुनिया में उसके द्वारा किए गए अंतर के लिए उसकी प्रशंसा करते हैं। समाज में उनके योगदान के लिए। उसने कितने लोगों के जीवन को छुआ और बदला है।

 2. अपने जीवन में एक समय याद रखें जब आपने अपने बारे में बहुत अच्छा महसूस किया था।

अपने जीवन में उस समय की यात्रा करें जब आप अपने शरीर से खुश थे। शायद यह हाई स्कूल या कॉलेज था। समय जो भी हो, बस अपनी आँखें बंद कर लें और याद रखें कि आपको कैसा लगा। इन अच्छी भावनाओं को अपने भीतर फैलने दें।What is a positive body image

 3. अभी लिखिए कि आपको अपने बारे में क्या पसंद है।

एक कागज़ का टुकड़ा निकालें और अपने बारे में जो कुछ भी आपको पसंद है उसे लिख लें: आपके पैर, आपकी भौहें, आपकी मुस्कान, आपके बाल इत्यादि। यहां कुंजी कई नापसंदों के बजाय अपनी पसंद पर ध्यान केंद्रित करना है। आप अपने बारे में जो पसंद करते हैं, उसकी सराहना करना शुरू करें। यह आपको समग्र रूप से बेहतर महसूस कराएगा।

 4. ध्यान दें कि जब आप चलते हैं तो आप अपने आप को कैसा रखते हैं।

क्या आप जमीन की ओर देखते हुए सिर नीचे करके चलते हैं? क्या आप अपने कंधे झुकाते हैं? गर्वीला! चलना शुरू करें और लोगों से आँख मिलाएँ। अपने सिर को ऊँचा रखो। अपने कंधों को पीछे पकड़कर चलें।

 5. व्यायाम करना शुरू करें।

यदि आपने कुछ समय से व्यायाम नहीं किया है, तो धीमी गति से शुरुआत करें। अच्छे दिन में बाहर घूमने जाएं। यदि आप व्यायाम करने के अभ्यस्त हैं, तो इसे जारी रखें और अपनी दिनचर्या में बदलाव करें ताकि आप ऊब न जाएं। जब आप व्यायाम करते हैं तो आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने लगते हैं, भले ही वह 15 मिनट के लिए ही क्यों न हो। धीमी गति से शुरू करें और अपने तरीके से काम करें।

 6. सकारात्मक लोगों के साथ रहें।What is a positive body image

अपने सबसे करीबी लोगों पर एक नज़र डालें। क्या वे सकारात्मक या नकारात्मक लोग हैं? संभावना है कि अगर वे नकारात्मक हैं तो यह रवैया आपके और आपके दृष्टिकोण पर प्रतिबिंबित होगा। अपने समय को किसी भी नकारात्मकता के साथ सीमित करने का प्रयास करें क्योंकि इससे आपको केवल अपने बारे में बुरा महसूस होगा। आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं हैं।

अपने बारे में अच्छा महसूस करना शुरू करें और खुद को स्वीकार करना सीखें। धीरे-धीरे आप उन परिवर्तनों को देखेंगे जो हुए हैं। हमेशा अपने खिलाफ रहने के बजाय अपने पक्ष में रहना सीखें। अपने कंधों को पीछे रखें और यह सोचना छोड़ दें कि आप क्या नहीं हैं। आप जो हैं और जो आप बन रहे हैं, उससे प्यार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.